राजस्थान से आई धूल, दिल्ली और हरियाणा के आसमान में छाई

राजस्थान से चली तेज प्रति चक्रवात (Anti Cyclonic) हवाओं के कारण दिल्ली-एनसीआर समेत हरियाणा के आसमान में धूल छा गई. मंगलवार शाम विजिबिलिटी बेहद खराब स्तर पर पहुंच गई. इस वजह से लोगों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ा. मौसम विभाग के अनुसार बुधवार और गुरुवार को भी दिन भर इसी तरह का मौसम रह सकता है. कहीं-कहीं 30 से 35 किमी की रफ़्तार से धूल भरी आंधी भी आ सकती है.


आने वाले 2 दिन भीषण गर्मी पड़ने के कारण पारा बढ़ने के भी आसार हैं. 15 से 18 जून तक पश्चिम विक्षोभ की वजह से कुछ इलाकों में धूल भरी हवा चल सकती है और बरसात या बूंदाबांदी हो सकती है. कल दिल्ली में अधिकतम तापमान 41.7 डिग्री दर्ज किया गया, जो आम दिनों से 2 डिग्री अधिक था. वहीं रात का तापमान 30.6 डिग्री दर्ज किया गया.

इसके पहले 9 जून को दिल्ली एनसीआर में मौसम में अचानक से बदलाव हुआ था. इससे दिल्ली एनसीआर में तेज धूल भरी आंधी-तूफान के साथ बारिश भी हुई.


मौसम विभाग के पूर्वानुमान के हवाले से मंत्रालय ने दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में अगले तीन दिन तक धूल का गुबार बरकरार रहने का अनुमान व्यक्त किया है. इसके मद्देनजर केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने राज्य इकाई के माध्यम से स्थानीय निकायों और निर्माण क्षेत्र से जुड़ी एजेंसियों से लगातार पानी का छिड़काव करने को कहा है जिससे धूल को उड़ने से रोका जा सके. साथ ही, दिल्ली के मुख्य सचिव को इस दिशा में सभी संबद्ध एजेंसियों को आवश्यक दिशानिर्देश जारी करने को कहा है.


Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment