RBI के एक्शन के बाद Kotak Mahindra Bank हुआ एक्टिव, इन मुद्दे को हल करने में जुटा बैंक

 RBI के एक्शन के बाद Kotak Mahindra Bank हुआ एक्टिव, इन मुद्दे को हल करने में जुटा बैंक


RBI action on Kotak Mahindra Bank भारतीय रिजर्व बैंक ने कोटल महिंद्रा बैंक के खिलफ कड़ी कार्रवाई की है। आरबीआई ने बैंक को आदेश दिया है कि वह अब नए कस्टमर को न जोड़े और न ही कोई क्रेडिट कार्ड जारी करें। यह कदम आईटी मानदंडों का बार-बार अनुपालन न करने पर लिया है। चलिए जानते हैं कि इस मामले पर कोटक महिंद्रा बैंक के सीईओ ने क्या कहा।

RBI के एक्शन के बाद Kotak Mahindra Bank हुआ एक्टिव

पीटीआई, नई दिल्ली। रिजर्व बैंक (RBI) ने प्राइवेट सेक्टर के बैंक कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) के खिलाफ एक्शन लिया है। आरबीआई ने बैंक को निर्देश दिया है कि वह अब कोई नया कस्टमर को नहीं जोड़ेंगे और न ही कोई क्रेडिट कार्ड (Credit Card) जारी करेंगे।

आरबीआई के इस एक्शन को लेकर महिंद्रा बैंक के मुख्य कार्यकारी और प्रबंध निदेशक अशोक वासवानी ने कहा कि वह आरबीआई द्वारा उठाई गई चिंता को दूर करने के लिए "सक्रिय रूप से काम" कर रहा है।

इसको लेकर कोटक महिंद्रा बैंक के सोशल मीडिया हैंडल एक्स (X) पर पोस्ट करके कहा कि वह इस मुद्दे को हल करने के लिए आरबीआई के साथ लगातार संपर्क में है।

आरबीआई ने लिया एक्शन

इस हफ्ते बुधवार को भारतीय रिजर्व बैंक ने कोटक महिंद्रा बैंक को अपने ऑनलाइन और मोबाइल बैंकिंग चैनलों के माध्यम से किसी भी नए ग्राहक को जोड़ने से रोक दिया और नए क्रेडिट कार्ड जारी करने से भी रोक दिया।

आईटी मानदंडों का बार-बार अनुपालन न करने और कोटक महिंद्रा बैंक के आईटी जोखिम प्रबंधन में "गंभीर कमियों" का पता चलने के बाद आरबीआई ने कार्रवाई की।



अशोक वासवानी ने इस साल जनवरी में पदभार संभाला था। उन्होंने कहा कि नए क्रेडिट कार्ड जारी करने को अस्थायी रूप से रोक दिया है। हालांकि मौजूदा ग्राहकों के पास जो क्रेडिट कार्ड है वह सुचारू रूप से काम करेगा।

आरबीआई की कार्रवाई के तुरंत बाद, बैंक ने बुधवार को कहा था कि उसने अपने आईटी सिस्टम को मजबूत करने के लिए नई प्रौद्योगिकियों को अपनाने के लिए उपाय किए हैं और शेष मुद्दों को जल्द से जल्द हल करने के लिए शीर्ष बैंक के साथ काम करना जारी रखेगा।
कोटक महिंद्रा बैंक के शेयर

आरबीआई की कार्रवाई के बाद कोटक महिंद्रा बैंक के शेयर में भारी गिरावट देखने को मिली थी। बुधवार के सत्र में बैंक के शेयर 0.85 फीसदी की गिरावट के साथ 1,643 रुपये पर बंद हुआ।
Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment