किदांबी श्रीकांत ने तोड़ी चीन की दीवार, 7 दिन के अंदर दूसरी बार सुपर सीरीज चैंपियन बनें

सिडनी। वर्ल्ड नंबर-11 श्रीकांत हफ्तेभर में दूसरी बार सुपरसीरीज चैंपियन बने है। आॅस्ट्रेलियन ओपन में कई उलटफेर के साथ बैडमिंटन खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत ने सुपरसीरीज अपने नाम कर ली है। श्रीकांत ने संडे को हुए फाइनल में मौजूदा वर्ल्ड नंबर-6 चीन के चेन लांग को 22-20,  21-16 से मात दी। इसके साथ ही श्रीकांत लगातार दो सुपर सीरीज खिताब जीतने वाले पहले भारतीय पुरुष खिलाड़ी बन गए। 18 जून को उन्होंने इंडोनेशिया ओपन का खिताब जीता था। जिस समय रविवार को श्रीकांत सिडनी में फाइनल में खेल रहे थे उस वक्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात में उन्हें इंडोनेशिया ओपन जीतने पर बधाई दी।

6वीं कोशिश में चीनी दीवार तोड़ी

इससे पहले श्रीकांत चीनी सुपरस्टार चेन लांग से पांच पर भिड़े थे और हर बार उन्हें हार मिली थी। लेकिन, इस बार श्रीकांत की मौजूदा फॉर्म के आगे चीन की दीवार ढह गई। श्रीकांत अबतक लगातार 10 मुकाबले जीत चुके हैं।  श्रीकांत की वापसी में उनके नए कोच इंडोनेशिया के होंडोयो का बड़ा हाथ है। श्रीकांत को दांयी एड़ी में हेयरलाइन फैक्चर के बाद तीन महीने तक बैडमिंटन कोर्ट से बाहर रहना पड़ा था।

दुनिया के छटवें शटलर


आंध्र प्रदेश के गुंटूर के 24 साल के श्रीकांत चीन के वर्ल्ड नंबर-4 शी युकी को 21-10, 21-14 से मात देकर लगातार तीसरी बार सुपरसीरीज के फाइनल में पहुंचे थे। श्रीकांत यह उपलब्धि हासिल करने वाले दुनिया के महज छठे शटलर हैं। उनसे पहले लिन डैन, ली चोंग वी, चेन लांग के अलावा बाओ चुनलाई और सोनी ड्वी कुनकोरो यह कारनामा कर चुके हैं। श्रीकांत ने हमवतन बी। साई प्रणीत को 25-23, 21-17 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई थी। इस जीत के साथ ही श्रीकांत ने सिंगापुर ओपन टूनार्मेंट के फाइनल में प्रणीत से मिली हार का बदला भी पूरा किया। श्रीकांत ने इससे पहले दूसरे दौर में उलटफेर करते हुए वर्ल्ड नंबर-1 द। कोरिया के सोन वान हो को 15-21, 21-13, 21-13 से मात दी थी।

चौथी सुपर सीरीज जीतकर बढ़ाया करियर

श्रीकांत का यह चौथा सुपर सीरीज खिताब है। उन्होंने पिछले ही हफ्ते इंडोनेशिया ओपन, 2014 में चाइना ओपन और 2015 में इंडिया ओपन सुपर सीरीज खिताब जीते हैं। श्रीकांत ने शानदार प्रदर्शन के दम पर 22 जून को जारी विश्व रैंकिंग में 11 स्थानों की छलांग लगाकर 11वां स्थान हासिल किया था। जबकि उन्होंने अपने साथी भारतीय खिलाड़ी अजय जयराम को 15वें स्थान पर छोड़ दिया।
Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment