रायपुर: श्रम विभाग की राज्य स्तरीय समीक्षा बैठक

श्रमिकों को सामग्री वितरण का लक्ष्य 15 अगस्त तक पूर्ण करने अधिकारियों को निर्देश



रायपुर श्रम विभाग की विशेष सचिव सह श्रमायुक्त श्रीमती आर.शंगीता की अध्यक्षता में आज यहां रेडक्रास सोसायटी भवन मेें आयोजित राज्य स्तरीय समीक्षा बैठक में श्रम विभाग के काम काज की समीक्षा की गई । विशेष सचिव श्रीमती शंगीता ने ग्राम सुराज अभियान के दौरान श्रम विभाग के विभिन्न योजनाओं के तहत दी जाने वाली सहायता एवं सामग्री वितरण लक्ष्य को 15 अगस्त तक अनिवार्य रूप से पूरा करने के निर्देश दिए हैं । उन्होंने कहा कि राज्य शासन द्वारा श्रमिकों के लिए अनेकों कल्याणकारी योजनाएं संचालित की जा रही है । छत्तीसगढ़ भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण मंडल, छत्तीसगढ़ असंगठित कर्मकार राज्य सामाजिक सुरक्षा मंडल और श्रम मंडल के माघ्यम से प्रदेश के ठेका श्रमिक, रेजा, कुली, हमाल, सफाई कर्मकार, कारपेन्टर, धोबी, नाई, सहित अन्य सभी प्रकार के श्रमिकों को आर्थिक सहायता और उनके रोजगार से संबंधित किट प्रदान की जा रही है । इसके अलावा मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना के तहत श्रमिकों एवं उनके परिवार के सदस्यों को प्रशिक्षित कर रोजगार मुहैय्या कराया जा रहा है ।
    विशेष सचिव श्रीमती आर. शंगीता ने बैठक में प्रदेश के सभी 27 जिलों में श्रम विभाग के योजनाओं के तहत किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने अच्छे काम करने वाले जिलों के श्रम अधिकारियों को गुलदस्ता भेंट कर उनका उत्साहवर्धन किया। कम प्रगति वाले जिलों के अधिकारियों को 15 दिन के भीतर लक्ष्य पूरा नहीं करने पर अनुशासनात्मक कार्रवाई करने की भी बात कही है। बस्तर और रायगढ़ जिले के श्रम निरीक्षकों का वेतन लक्ष्य पूरा किए बिना नहीं निकालने के भी निर्देश दिए। उन्होंने श्रमिकों से प्राप्त सभी आवेदनांे का ऑनलाइन निराकरण करने कहा और श्रमिकों को दी जाने वाली सामग्रियों की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान रखने एवं नगद सहायता राशि आरटीजीएस के माध्यम से स्थानांतरित करने के भी निर्देश दिए। बैठक में विकास यात्रा की समीक्षा, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना एवं प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, आधार, बैंक एकाउंट, मोबाइल लिंकिंग, पंजीकृत श्रमिकों के पंजीयन का नवीनीकरण, लोक सुराज अभियान 2018 के दौरान प्राप्त आवेदनों का निराकरण, स्वावलंबन पेंशन योजना से अटल पेंशन योजना में परिवर्तन की अद्यतन स्थिति, कौशल विकास योजना, दीनदयाल अन्न श्रम सहायता योजना आदि की गहन समीक्षा की गई।
    बैठक में अपर आयुक्त एवं छत्तीसगढ़ भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण मंडल के सचिव श्री पी.एस. एलमा, श्रम कल्याण मंडल के सहायक श्रम आयुक्त श्री अजितेश पाण्डेय, छत्तीसगढ़ असंगठित कर्मकार कल्याण मंडल के सचिव श्रीमती सविता मिश्रा, संचालनालय औद्योगिक एवं स्वास्थ्य सुरक्षा छत्तीसगढ़ के अधिकारी तथा सभी 27 जिलों से आए सहायक श्रम आयुक्त एवं श्रम निरीक्षक मौजूद थे।
Share on Google Plus

About Editor News

0 comments:

Post a Comment