तेज हुआ बुलेट ट्रेन का काम, अहमदाबाद-मुंबई प्रोजेक्ट का दूसरा स्टील ब्रिज भी हुआ लॉन्च

 तेज हुआ बुलेट ट्रेन का काम, अहमदाबाद-मुंबई प्रोजेक्ट का दूसरा स्टील ब्रिज भी हुआ लॉन्च


अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन परियोजना के लिए नडियाद के पास 100 मीटर लंबा दूसरा स्टील ब्रिज आज लॉन्च भी कर दिया गया है। 1486 मीट्रिक टन के इस स्टील ब्रिज का निर्माण भुज जिले में स्थित वर्कशॉप में किया गया है। जिसका वीडियो भी सामने आया है। बता दें कि बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट पीएम मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट भी कहा जाता है।
Ahmedabad Mumbai bullet train project बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट का नया पुल लॉन्च।

 Ahmedabad Mumbai bullet train project देश में बुलेट ट्रेन के काम ने अब रफ्तार पकड़ ली है। अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन परियोजना के लिए नडियाद के पास 100 मीटर लंबा दूसरा स्टील ब्रिज आज लॉन्च भी कर दिया गया है। 1486 मीट्रिक टन के इस स्टील ब्रिज का निर्माण भुज जिले में स्थित वर्कशॉप में किया गया है। जिसका वीडियो भी सामने आया है।

बता दें कि बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट पीएम मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट भी कहा जाता है।

भारत की पहली बुलेट ट्रेन परियोजना

अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन परियोजना भारत की पहली बुलेट ट्रेन परियोजना है। दोनों के बीच 508 किमी लंबे बुलेट ट्रेन कॉरिडोर का निर्माण किया जाना है, जिसकी जिम्मेदार नेशनल हाई-स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एनएचएसआरसीएल) को मिली है।

2026 में सूरत और बिलिमोरा के बीच ट्रायल रन

जानकारी के अनुसार, गुजरात में सूरत और बिलिमोरा के बीच ट्रायल रन 2026 में शुरू होगा। महाराष्ट्र हिस्से के लिए पहला नागरिक अनुबंध मार्च 2023 में प्रदान किया गया था, क्योंकि महाराष्ट्र में परियोजना के लिए आवश्यक भूमि का एक महत्वपूर्ण हिस्सा उपलब्ध नहीं था।

रेल मंत्रालय ने आधिकारिक तौर पर घोषणा की है कि सूरत और बिलिमोरा के बीच 50 किलोमीटर तक फैली परियोजना का पहला चरण अगस्त 2026 तक समाप्त हो जाएगा। वहीं, जनवरी 2024 में यह भी घोषणा की गई थी कि परियोजना के लिए भूमि अधिग्रहण किया जाएगा।

बता दें कि बुलेट ट्रेन 320 किमी प्रति घंटा की अधिकतम गति से चलेगी, जो 508 किमी की दूरी तय करेगी। 2 घंटे 58 मिनट में ट्रेन मुंबई से अपनी यात्रा शुरू करेगी और ठाणे, विरार, बोइसर, वापी, बिलिमोरा, सूरत, भरूच, वडोदरा, आनंद और अहमदाबाद में रुकते हुए साबरमती में समाप्त होगी।
Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment